छत्तीसगढ़ ने गुरुवार को चीन के हेनान प्रांत के साथ दोनों राज्यों की तरक्की, खुशहाली और आर्थिक विकास के लिए परस्पर सहयोग बढ़ाने की महत्वपूर्ण पेशकश की। चीन के वरिष्ठ अधिकारियों ने नया रायपुर के विकास में सहयोग की मंशा जताई। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने चीन प्रवास के दौरान गुरुवार को अपने उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ हेनान प्रांत की राजधानी झेंगजाउ में वहां की प्रांतीय सरकार के गवर्नर चेन रनर से मुलाकात की। प्रांतीय गवर्नर ने मुख्यमंत्री का आत्मीय स्वागत किया।

मुख्यमंत्री ने हेनान के गवर्नर के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक में हेनान प्रांत और छत्तीसगढ़ के बीच आर्थिक और सांस्कृतिक सहयोग की संभावनाओं पर विचार-विमर्श किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ और हेनान के बीच सामाजिक-आर्थिक सांस्कृतिक दृष्टि से तथा विशेष रूप से कृषि उत्पादन, खनिज संसाधन, मानव संसाधन के मामले में कई समानताएं हैं।

दोनों राज्यों के बीच परस्पर सहयोग भारत और चीन के मैत्रीपूर्ण संबंधों को और भी अधिक मजबूत बनाने में काफी सहायक होगा। मुख्यमंत्री ने नया रायपुर की तेज गति से चल रही विकास यात्रा के बारे में भी हेनान के गवर्नर को जानकारी दी। उन्होंने रनर से कहा कि नया रायपुर इक्कीसवीं सदी के भारत का तेजी से उभरता पर्यावरण हितैषी शहर है।

डॉ. सिंह ने रनर को छत्तीसगढ़ में हो रहे औद्योगिक विकास और शहरी अधोसंरचना विकास तथा निवेश की संभावनाओं के बारे में भी बताया। डॉ. सिंह ने कहा कि झेंगजाउ के औद्योगिक और शहरी अधोसंरचना विकास के बारे में वहां के अधिकारियों से हमें जो जानकारी मिली है, वह नया रायपुर की विकास यात्रा की गति और तेज करने में भी हमारे लिए काफी सहायक होगी। डॉ. सिंह ने हेनान के गवर्नर के साथ नया रायपुर के विकास में सहयोग की संभावनाओं पर भी व्यापक बातचीत की।

डॉ. सिंह ने हेनान के गवर्नर को प्रधानमंत्री के मेक इन इंडिया अभियान की भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार राज्य में औद्योगिक पूंजी निवेश को लगातार बढ़ावा दे रही है। हेनान प्रांत के उद्यमियों का भी छत्तीसगढ़ में स्वागत होगा। उन्होंने रनर को हेनान के उद्यमियों के प्रतिनिधिमंडल के साथ छत्तीसगढ़ के दौरे पर भी आमंत्रित किया। रनर ने उनका यह आमंत्रण स्वीकार कर लिया।

इस अवसर पर हेनान के उप राज्यपाल झाओ जियानसाई, महासचिव गुओ हांगचांग और कोलकाता स्थित चीन के महावाणिज्य दूत मा झानवु भी मौजूद थे। मुख्यमंत्री के साथ चीन यात्रा पर गए उधा स्तरीय प्रतिनिधिमंडल में मुख्य सचिव विवेक ढांड, प्रमुख सचिव अमन कुमार सिंह और सचिव सुबोध कुमार सिंह भी शामिल हैं।